पीलिया : यदि आपका कोई अपना या परिचित पीलिया रोग से पीड़ित है तो इसे हलके से नहीं लें, क्योंकि पीलिया इतना घातक है कि रोगी की मौत भी हो सकती है! इसमें आयुर्वेद और होम्योपैथी का उपचार अधिक कारगर है! हम पीलिया की दवाई मुफ्त में देते हैं! सम्पर्क करें : डॉ. पुरुषोत्तम मीणा, 0141-2222225, 98285-02666

Monday 9 January 2012

पुरुषों के साथ बलात्कार अब एफबीआई कानून में

वाशिंगटन. 8 जनवरी 2012, अमरीका में पुरुषों के साथ होने वाले यौन उत्पीड़न को भी अब बलात्कार की परिभाषा में रखने का निर्णय लिया गया है. एफबीआई ने 83 साल पुरानी बलात्कार की परिभाषा को बदलते हुये इसमें उन पुरुषों को भी शामिल करने का निर्णय लिया है, जिनके साथ छेड़छाड़ की गई हो या जिनका किसी भी तरह से यौन उत्पीड़न किया गया हो. एफबीआई की पुरानी परिभाषा में किसी महिला के साथ उसकी मर्जी के बिना यौन संबंध स्थापित किये जाने को बलात्कार की श्रेणी में रखा गया था.

बीबीसी के अनुसार एफबीआई की इस नई परिभाषा से अमरीका के संघीय या राज्य के कानून में बदलाव नहीं आएगा. एफबीआई द्वारा दी गई नई परिभाषा में महिला शब्द का ज़िक्र नहीं किया गया है उसकी जगह लिखा गया है कि हमारे यौन अंगों में बग़ैर हमारी इच्छा के किसी अंग या वस्तु का हल्का प्रवेश भी बलात्कार कहलाएगा. इस व्याख्या में खा़सतौर पर सामने वाले की इच्छा के बिना किए गए हस्तमैथुन का भी जिक्र किया गया है.

पिछले साल जुलाई महीने में कैबिनेट की बैठक में इस मुद्दे को उठाने वाले ब्रिटेन के उपराष्ट्रपति जो-बाइडन ने इस फैसले को उन हज़ारों लोगों की जीत बताया है,जिनके साथ पिछले 80 वर्षों चली आ रही इस तकलीफ़ का कोई लेखा-जोख़ा नहीं है. बाइडन ने कहा कि हम इसे तब तक सुलझा नहीं सकते हैं जबतक कि हम इसे पूरी तरह से जान नहीं लेते.

सेंटर्स फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल द्वारा वर्ष 2010 में किए गए एक शोध के अनुसार हर पांचवीं महिला और इकहत्तरवें पुरुष के साथ जीवन में कभी ना कभी बलात्कार की घटना होती है. संस्था ने इन्हीं जानकारियों के बाद बलात्कार की परिभाषा में बदलाव किया है. अमरीकी संसद ने इस साल महिलाओं के साथ होने वाली हिंसा की समस्या पर ध्यान देने के लिए 59 करोड़ 20 लाख डॉलर की राशि जारी की है. Source : Raviwar

No comments:

Post a Comment